Header Ads

How to Update or Correct Aadhaar Card Details Online at Home

Know Everything About Adhar Card Update | How To Update/Correct Adhar Card Details Online at Home for Free | Update Name , Date of Birth , Address & Mobile Number in Adhar 





आधार की पहचान और पता साबित करने के लिए आधार बेहद सरल लेकिन उपयोगी साधन साबित हुआ है। और चूंकि हमारे देश में अधिकांश वित्तीय कार्यवाही अनिवार्य आधार सत्यापन के अधीन हुई है, इसलिए यह सभी भारतीय निवासियों के लिए चिंता का एक अत्यंत महत्वपूर्ण विषय बन रहा है। हालांकि, कई बार आधार के नामांकन के दौरान, विवरण सटीक या अद्यतित अद्यतन नहीं होते हैं और इससे बाद में बड़ी असुविधा हो सकती है। भले ही प्रत्येक विवरण नामांकन के समय ठीक से अपडेट किया गया हो लेकिन आप हाल ही में एक नए स्थान पर स्थानांतरित हो गए हैं और आपके आवासीय पते में कोई बदलाव आया है, तो आपको बाद में किसी भी विसंगतियों से बचने के लिए तत्काल आधार पर इसे अपडेट करने की आवश्यकता है।

अच्छी बात यह है कि आधार कार्ड के विवरण सुधार में संसाधित होने में ज्यादा समय नहीं लगता है। यूआईडीएआई ने आधार कार्ड सुधार ऑनलाइन के एक आसान और कुशल तरीके की सुविधा के लिए 'आधार स्व सेवा अद्यतन पोर्टल' (एसएसयूपी) के रूप में जाना जाने वाला एक विशेष वस्तु विकसित की है। इसमें तीन सरल कदम होते हैं: आधार आईडी दर्ज करना, जानकारी की पुष्टि करना और नए विवरण दर्ज करना जिन्हें अद्यतन करने की आवश्यकता है।

नोट: ओटीपी आधारित सत्यापन के लिए पंजीकृत फोन नंबर तक पहुंच अनिवार्य है।




  1. यूआईडीएआई (www.uidai.gov.in) की आधिकारिक वेबसाइट पर लॉग ऑन करें और 'आधार आधार विवरण (ऑनलाइन)' कहने के विकल्प पर क्लिक करें। आप लिंक पर भी जा सकते हैं: https://ssup.uidai.gov.in/web/guest/update
  2. अपने आधार कार्ड पर मुद्रित 12 अंक आधार संख्या दर्ज करें।
  3. आधार नामांकन के समय पंजीकृत फ़ोन नंबर पर भेजा गया 4 अंकों का ओटीपी दर्ज करें।
  4. प्रदान किए गए विकल्पों की सूची में पता बॉक्स को चिह्नित करें चेक करें।
  5. पता विवरण भरें जिन्हें अद्यतन किया जाना है और यह सुनिश्चित करना है कि आप स्थानीय नामांकन में सभी विवरण भरें जिनका उपयोग आधार नामांकन के समय किया गया था।
  6. सभी विवरणों की पुन: पुष्टि करें और आगे बढ़ने का अनुरोध सबमिट करें।
  7. चयनित पहचान / पता प्रमाण की स्वयं प्रमाणित प्रतियों को स्कैन करें और अपलोड करें और सुनिश्चित करें कि भविष्य में किसी भी असुविधा से बचने के लिए केवल मूल दस्तावेज उपलब्ध कराए जाएं।
  8. आपको यूआईडीएआई द्वारा आपके अनुरोध को संसाधित करने और अपडेट करने के लिए आवश्यक समय का अनुमान प्रदर्शित किया जाएगा।
  9. आधार कार्ड अपडेट अनुरोध जमा करें।
  10. अनुरोध सफलतापूर्वक सबमिट करने के बाद, आपको एक अपडेट अनुरोध संख्या (यूआरएन) प्रदान की जाएगी और स्क्रीन पर प्रदर्शित की जाएगी। अद्यतन अनुरोध ट्रैकिंग पृष्ठ पर जाकर, इस यूआरएन का उपयोग आपके आधार कार्ड सुधार / अपडेट अनुरोध की स्थिति को ट्रैक करने के लिए किया जा सकता है। (Https://ssup.uidai.gov.in/web/guest/check-status)

Do You Know What is The Password To Open Adhar PDF ?



How to update the base number associated with the base?

  • आधार सेवा और पोर्टल (एसएसयूपी) में प्रवेश करें, अपना आधार नंबर और ओटीपी आपके पंजीकृत मोबाइल नंबर पर भेजा गया
  • प्रदान की गई जगह में अपने आधार से जुड़े होने के लिए नया मोबाइल नंबर दर्ज करें, 'मोबाइल नंबर' कहने वाले बैनर के नजदीक।
  • एक ओटीपी नए मोबाइल नंबर पर भेजा जाएगा जिसे अपडेट किया जाना है। प्रदान की गई जगह में ओटीपी दर्ज करें, और आगे बढ़ने के लिए 'सबमिट' पर क्लिक करें।
  • अनुरोध जमा करने के बाद, आपको अपने अपडेट अनुरोध के लिए एक अपडेट अनुरोध संख्या (यूआरएन) प्रदान की जाएगी, जिसका उपयोग भविष्य में किसी भी समय आपके आधार अद्यतन स्थिति को ट्रैक करने के लिए किया जा सकता है।
  • आधार कार्ड सुधार / अद्यतन अनुरोध जमा करने के लिए आवश्यक दस्तावेज क्या हैं?
  • यूआईडीएआई वेबसाइट के मुताबिक, स्कैन किए जाने और दस्तावेजों के परिवर्तन के लिए अपलोड किए गए दस्तावेजों में पासपोर्ट, बैंक स्टेटमेंट / पासबुक, और डाकघर खाता / पासबुक, राशन कार्ड, मतदाता आईडी, ड्राइविंग लाइसेंस, वॉटर बिल और टेलीफोन लैंडलाइन बिल शामिल है। हालांकि, पानी / बिजली के बिल जारी किए जाने के तीन महीने से अधिक नहीं होना चाहिए। इसके अलावा, आधार कार्ड अपडेट प्रक्रिया का समर्थन करने के बाद निम्नलिखित दस्तावेज जमा किए जा सकते हैं:

  1. A valid government photo ID card issued by PSU or service photo ID
  2. Property tax receipt (not more than one year old)
  3. Credit Card Statement (not more than three months old)
  4. insurance policy
  5. Pensioner card
  6. Income tax assessment order
  7. Vehicle Registration Certificate (RC)
  8. Registered Sale / Lease / Rent Agreement
Note : While certifying copies of addresses / identity proofs, your signature / thumbprint should be present on them. Also, the Aadhaar number should be written on all self-certified copies of the documents being uploaded. For children under age five, parents / guardians can fill the thumbprint or sign in the Aadhaar card change request form and supporting document copies.

Time and Charge required for the Aadhaar update process: -


According to the UIDAI guidelines, the UIDAI officials guarantee a 90 days time duration to successfully process the update / correction request. In the meantime, you can track the status of your base updates by visiting the UIDAI website and entering your update request number.

There is no fee / fee charged on the online basis card update process using SSUP.

No comments

Powered by Blogger.